
मेट्रो लाइन 2बी, जिसे येलो लाइन के नाम से भी जाना जाता है, जो अंधेरी के डी.एन. नगर को मानखुर्द के मांडले से जोड़ेगी, 16 अप्रैल से मांडले से डायमंड गार्डन तक 5.3 किलोमीटर लंबे खंड पर अपना ट्रायल रन शुरू करेगी। इस साल दिसंबर तक यह लाइन आंशिक रूप से सार्वजनिक उपयोग के लिए खोल दी जाएगी।
मेट्रो 2बी के माध्यम से, मानखुर्द और चेंबूर के निवासियों को जल्द ही व्यापक मेट्रो नेटवर्क से तेज़ और अधिक परेशानी मुक्त कनेक्टिविटी मिलेगी। (एक्सप्रेस फ़ाइल फ़ोटो)
मेट्रो लाइन 2बी, जिसे येलो लाइन के नाम से भी जाना जाता है, जो अंधेरी के डी.एन. नगर को मानखुर्द के मांडले से जोड़ेगी, 16 अप्रैल से मांडले से डायमंड गार्डन तक 5.3 किलोमीटर लंबे खंड पर अपना ट्रायल रन शुरू करेगी। इस साल दिसंबर तक यह लाइन आंशिक रूप से सार्वजनिक उपयोग के लिए खोल दी जाएगी।
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सूत्रों ने कहा कि पांच स्टेशनों- मांडले, मानखुर्द, बीएसएनएल, शिवाजी चौक और डायमंड गार्डन- वाले खंड को अब लाइव चार्ज किया गया है, जिससे इसके ओवरहेड इलेक्ट्रिक सिस्टम को बिजली मिल रही है। ट्रायल रन सरल सिस्टम एकीकरण के साथ शुरू होंगे, उसके बाद सिम्युलेटेड वास्तविक यात्री स्थितियों के तहत लोड किए गए ट्रायल होंगे।
इसके साथ, मुंबई के पूर्वी उपनगरों में सार्वजनिक परिवहन में तेजी देखने को मिलेगी क्योंकि शहर के हाल ही में बनाए गए नए मेट्रो कॉरिडोर केवल पश्चिमी उपनगरों की सेवा करते हैं। मेट्रो 2बी के माध्यम से, मानखुर्द और चेंबूर के निवासियों को जल्द ही व्यापक मेट्रो नेटवर्क से तेज़ और अधिक परेशानी मुक्त कनेक्टिविटी मिलेगी। यह लाइन चेंबूर में मोनोरेल से भी जुड़ेगी, जो यात्रियों के लिए एक और मल्टी-मॉडल लिंक प्रदान करेगी।
इस मार्ग पर नई ट्रेनें भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (बीईएमएल) द्वारा स्वदेशी रूप से बनाई गई हैं, जिसमें ऊर्जा-कुशल पुनर्योजी ब्रेकिंग, मोबाइल चार्जिंग पॉइंट, आईपी-आधारित ऑडियो घोषणाएं, निगरानी प्रणाली और यहां तक कि साइकिल स्थान के साथ छह कोच वाली रेक शामिल हैं। लाइन के लिए परिचालन केंद्र, मंडल डिपो भी निर्माणाधीन है।